अजीनो मोटो के नुकसान | अजीनोमोटो के फ़ायदे

0
(0)

अजीनो मोटो के नुकसान अजीनोमोटो के फ़ायदे

अजीनो मोटों क्या है यह एक नमक जैसा चाइनीज नमक हाेता हैं,इसका स्वाद नमकीन जैसा होता है,इसका एक खास स्वाद हाेता हैं जो इंडो चाइनीज खाने में किया जाता है, यह दिखने में क्रिस्टल जैसा होता है।
अजीना मोटों का व्यापारिक नाम mono sodium
glutamate के नाम से भी जाना जाता है.और इसे अन्य नाम से भी पहचाना जाता है जैसे कि sodium glutamate या shortcut – MSG भी कहा जाता हैं यह एक सोडियम लवण है ग्लूटामिक अम्ल का सोडियम लवण है,यह अल्म प्रगति से मिलने वाला सबसे उपयोगी अमीनो अम्ल है।

मोनोसोडियम ग्लूटामेट की खोज

प्रोफेसर कुकुनेई ईकेडा ने 1909 glutamic अम्ल की खोज की जो समुद्री तल से प्राप्त हुआ उसके बाद उसे मार्केट में लाया गया,इसकी कम्पनी चोओ,टोक्यो में कार्यालय स्थित है, अजिनोमोटों एक चाइनीज कम्पनी का नाम है जो मोनोसोडियम ग्लूटामेट के नाम से बेचती हैं यह 26 देशों में काम करता है और  सालाना इनकम 2013 में 12 अरब करोड़ अमेरिका डॉलर है, आज हर कुक इसका इस्तेमाल करता है,सबसे ज्यादा इसका इस्तेमाल चाइनीस रेसिपी में किया जाता है, जैसे मंचूरियन पनीर चिल्ली और अन्य चाइनीज फूड में क्युकी स्वाद को अधिक टेस्टी बनाने के लिए करता हैं।

अजिनोमोटों के नुकसान

Mono sodium glutamate का इस्तेमाल पहले चाइना के रसोइयों में होता था, अब यह धीरे-धीरे हमारे घरों की रसोई में इस्तेमाल करने लग गए अपने समय को बचाने के लिए हम सिर्फ 2 मिनट में कुछ भी फूड रेसिपी तैयार करते हैं वह इसी से बनी होती है, और अधिकांश खाद्य पदार्थों में यह पाया जाता हैं जो धीरे-धीरे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं।

यह एक नशे की आदत जैसे होता है अगर आप ने इसे मोनो सोडियम ग्लूटामेट युक्त भोजन ग्रहण कर लिया तो उसे बार बार खाने की इच्छा होगी और इसका अधिक सेवन से आप के शरीर को अंदर से नुकसान पहुंचाता है जैसे हार्ड पर सबसे ज्यादा

एमएसजी युक्त भोजन ग्रहण करने से आंखों की रोशनी को भी नुकसान पहुंचाता है और साथ ही थायराइड और कैंसर का भी लक्षण पैदा कर सकता है।


अजीनोमोटों रोज सेवन करने से हमारे आधे सिर में हल्का हल्का दर्द होने लगता है, जिसको हम माइग्रेन या अधकपाली भी कहते हैं।

बच्चो के लिए नुकसानदायक – यू तो सारी चीजें बच्चों के लिए मनपसंद होती है,मगर मोनो सोडियम ग्लूटामेट युक्त खाद्य पदार्थ खाने पर बच्चो में मोटापे की समस्या हो सकती है और इसका ज्यादा सेवन करने से माइग्रेन जैसी खतरनाक बीमारी होने की संभावना बनती है

सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि हम सभी लोगो लिए भी मोनोसोडियम ग्लूटामेट का नियमित मात्रा से अधिक सेवन करने बहुत अधिक नुकसान दायक साबित हो सकता है।


Monosodium glutamate में पाए जाने वाले खाद्य पदार्थ का सेवन करने से इसका सबसे बुरा प्रभाव हमारी पाचन क्रिया पर पड़ता है जिसके कारण हमें जी ,घबराना उल्टी होना, दस्त लगना, पेट में मरोड़ आना असहनीय दर्द होना तथा लगातार डकारे आना जैसी समस्या होने लगती है।

मोनोसोडियम ग्लूटामैट खाने से हमारे मस्तिष्क के कार्य करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ने लगता है हमें तनाव जैसी बीमारियां घेर लेती है, मन में अजीब प्रकार के बदलाव आने लगते हैं, माइग्रेन भी हो सकता है,जिसके कारण सिर में असहनीय दर्द होने लगता है, लोगों का मानसिक संतुलन खोने लगता है, अत्यधिक नींद आने लगती है, जिसकी वजह से शरीर में सुस्ती
महसूस होने लगती है, अचानक से शरीर का कोई भी अंग सुन पड़ सकता है ऐसी स्थिति में लोगों को लकवा की बीमारी भी हो सकती हैं।

एमएसजी युक्त खाद्य पदार्थ अधिक खाने से मोटापे की बीमारी भी हो सकती हैं।
Method of use mono sodium glutamate
आप बाहर का चाइनीस खाना कम खाएं क्योंकि इसमें मोनोसोडियम ग्लूटामैट ज्यादा होता है चाइनीस खाना पसंद करते हैं तो घर पर बनाकर खाएं,आप चाहें तो चाइनीज खाने में इसका प्रयोग करें मगर कम करे।
अगर नहीं करे तो भी बेहतर होगा क्योंकि इसका स्वाद  में इतना फर्क नहीं पड़ता क्योंकि ऑलरेडी रेड चिल्ली ग्रीन चिल्ली टमाटो सॉस में अजीनोमोटो होता है तो प्लीज उसका कम
यूज करें ताकि आपकी सेहत बनी रहे और आप को बीमारियों से लड़ना न पड़ें।
मोनोसोडियम ग्लूटामैट से बने खाद्य पदार्थ छोटे बच्चों को नहीं खिलाए जिनकी उम्र 5 से 12 साल की हो, ऐसा नहीं हो कि बाद में उने किसी बीमारी से दिखत हो सकती हैं।

अजीनोमोटों के लाभ

कुछ खाद्य पदार्थों में प्राकृतिक रूप से glutamate पाया जाता है जैसे की टमाटर समुद्री मछलियां पनीर और मशरूम मैं यह प्रचुर मात्रा में पाए जाते है, इससे इसमें अलग से इस्तेमाल नहीं किया जाता है और यह हानिकारक भी नहीं होता है इसलिए अगर कोई व्यक्ति स्वस्थ होता है और उसको इसे खाने से कोई समस्या नहीं हे तो उसका सेवन करने से कोई परेशानी नहीं होगी US food and drug administration ने mono sodium glutamate के सेवन को सामान्य रूप से सुरक्षित माना है।

अजीनो मोटो के नुकसान अजीनोमोटो के फ़ायदे

इस के बारे में अधिक जानकारी पाने के लिए आप गूगल या इंटरनेट की मदद ले सकते हैं।

How useful was this post?

Click on a star to rate it!

No votes so far! Be the first to rate this post.

24.58544573.712479
Share

Recent Posts

Jeera wale aloo recipe in Hindi

Jeera wale aloo recipe in Hindi आलु की सूखी साग बीना प्याज़ लहसुन की घर…

Mozzarella cheese grilled sandwich recipe in Hindi

Mozzarella cheese grilled sandwich recipe in Hindi सबसे बढ़िया चीज अमूल की Mozzarella cheese हैं…

Moyonnise cheese grilled sandwich recipe in Hindi

Moyonnise cheese grilled sandwich recipe in Hindi Moyonnise cheese grilled sandwich recipe in Hindi, मोयोनीज…

Aloo tikki sandwich recipe in Hindi

Aloo tikki sandwich recipe in Hindi DetailsCooking Time : 15 minutesPrep Time : 15 minutesTotal…

Venilla milk shake recipe Hindi

venilla milk shake recipe Hindi Servings: 2 servingprep time 30 minutes cooking time 15 minutesCalories…

Banana milk shake recipe hindi

Banana milk sheke recipe Hindi बनाना मिल्क शेक बनाने की विधि, banana Milk shake recipe…